Cyber ​​Fraud: Keep these things in mind while calling customer care, you will not be a victim of fraud!

Cyber Fraud: आप जब भी किसी कस्टमर केयर पर कॉल करें तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह नंबर कंपनी या बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से ही लिया गया है.

Cyber Fraud Through Customer Care
कोरोना महामारी के बाद से हम सभी के जीवन में बड़े बदलाव आए हैं. 
ज्यादातर लोग अब कैश ट्रांजैक्शन करने के बजाय ऑनलाइन कैश ट्रांसफर करना पसंद करते हैं. 
क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई पेमेंट में पिछले कुछ सालों में तेजी से उछाल देखा गया है. 
ऐसे में साइबर फ्रॉड करने वाले ने लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना शुरू कर दिया है.
कस्टमर केयर नंबर के जरिए हो रही है ठगी
आजकल ठगी करने वाले लोग ग्राहकों को फर्जी कस्टमर केयर नंबर और हेल्पलाइन नंबर के जरिए चूना लगा रहे हैं. 
बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग में कुछ समस्या होने पर इंटरनेट के जरिए कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लेते हैं. 
यह नंबर कई बार नकली होते हैं तो जालसाज द्वारा अपलोड किए जाते हैं. 
इन नंबरों पर कॉल करने पर जालसाज आपसे आपके बैंकिंग डिटेल्स जानकर आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं.
फर्जी वेबसाइट के जरिए हो रहा फ्रॉड
इसके अलावा जालसाज फर्जी वेबसाइट के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं.
सरकार द्वारा लोगों को सतर्क करने के लिए एक विशेष कैंपेन चलाया जा रहा है.
लोगों को साइबर अपराध से बचाने के लिए और इनके पैसे सुरक्षित रखने के लिए गृह मंत्रालय ने एक साइबर दोस्त नाम का एक स्पेशल कैंपेन चलाया है.
अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी देते हुए साइबर दोस्त ने बताया है कि आजकल कई साइबर अपराधी फर्जी कस्टमर केयर और हेल्पलाइन नंबर को अपलोड कर देते हैं. 
जब लोग अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए इन नंबरों पर कॉल करते हैं तो यह अपराधी लोगों से सभी अहम जानकारी लेकर उनके अकाउंट को खाली कर देते हैं. 
साथ ही यह फर्जी वेबसाइट के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. 
 

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